Mauganj News In Hindi :
मऊगंज। जनसुनवाई में बार-बार एक ही शिकायत को लेकर आवेदन देने के बावजूद समाधान न होने पर कलेक्टर संजय जैन ने नाराजगी जताई है। मंगलवार को आयोजित जनसुनवाई में जब कई ऐसे प्रकरण सामने आए, जिन पर पहले भी कई बार आवेदन दिए जा चुके थे, लेकिन समाधान नहीं हुआ, तो कलेक्टर ने उन फाइलों को टीएल बैठक में समीक्षा के लिए रखने के निर्देश जारी कर दिए।
अनुपस्थित अधिकारियों पर भी जताई नाराजगी
जनसुनवाई के दौरान कई विभागीय अधिकारी अनुपस्थित पाए गए, जिससे कई मामलों में आवेदकों को निराश लौटना पड़ा। इस पर कलेक्टर ने कड़ा रुख अपनाते हुए कहा कि जनसुनवाई में अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियों की जवाबदेही तय की जाएगी। उन्होंने स्पष्ट किया कि समस्याओं का समय पर समाधान न होने से न केवल जनता परेशान होती है, बल्कि इससे सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों की संख्या और ग्रेडिंग भी प्रभावित होती है।
“हर अधिकारी रोजाना निपटाएं कम से कम 2 से 4 शिकायतें” – कलेक्टर
कलेक्टर संजय जैन ने निर्देश दिए कि सभी विभाग प्रमुख रोजाना कम से कम दो से चार शिकायतों का निराकरण करें। उन्होंने कहा कि यदि शिकायतों का त्वरित और प्रभावी समाधान किया जाए, तो न सिर्फ जनता का भरोसा बढ़ेगा, बल्कि सीएम हेल्पलाइन पर आने वाली शिकायतों की ग्रेडिंग सामान्य या बेहतर हो सकती है।
एक ही समस्या के लिए बार-बार आवेदन, लेकिन नहीं हो रहा हल
जनसुनवाई में कई ऐसे केस सामने आए, जिनमें आवेदकों ने तीन से चार बार आवेदन देकर भी समाधान नहीं पाया। कुछ मामले तो महीनों से लंबित हैं। कलेक्टर ने कहा कि इस तरह की लापरवाही जनता के अधिकारों का हनन है और इससे प्रशासन की कार्यशैली पर सवाल खड़े होते हैं।
टीएल बैठक में होगी विभागवार समीक्षा
अब उन सभी फाइलों की टीएल बैठक में विभागवार समीक्षा की जाएगी जिनका समाधान जनसुनवाई में बार-बार आवेदन के बावजूद नहीं हुआ है। कलेक्टर ने कहा कि यदि किसी अधिकारी की लापरवाही या उदासीनता सामने आती है तो कड़ी कार्रवाई तय है।
पेट्रोल न्यूज़ संवाददाता | मऊगंज